एकाउंटिंग (लेखांकन) क्या है: प्रकार और फायदे – Accounting in Hindi

| September 27, 2021

updated on September 29, 2021 at 6:59 pm

how to do accounting

Share

विभिन्न इंडस्ट्री में काम करने वाली कंपनियों के लिए एकाउंटिंग एक महत्वपूर्ण बिजनेस प्रक्रिया है। अलग-अलग बिजनेस अपनी रेवेन्यू स्ट्रीम के आधार पर विभिन्न प्रकार के लेखांकन में शामिल होते हैं। आइए विस्तार से लेखांकन की मूल बातें जानते हैं।

एकाउंटिंग क्या है? Accounting Kya Hai?

एकाउंटिंग किसी संगठन या संस्था के वित्तीय डेटा को रिकॉर्ड करने और विश्लेषण करने की प्रक्रिया है। सभी वित्तीय लेनदेन, दिए गए एकाउंटिंग पीरियड में कंपनी के वित्तीय व्यवस्था की बेहतर समझ के लिए आयोजित किए जाते हैं।

एकाउंटिंग के प्रकार – Types of Accounting in Hindi

सरल अकाउंट के प्रबंधन में आपकी सहायता करने के लिए विभिन्न प्रकार के एकाउंटिंग हैं:

  • वित्तीय एकाउंटिंग – Financial Accounting Kya Hai

    वित्तीय एकाउंटिंग ट्रैकिंग, रिकॉर्डिंग, और सभी वित्तीय लेनदेन की रिपोर्टिंग के लिए वित्तीय विवरण तैयार करने में मदद करता है। वित्तीय लेखांकन के उदाहरण हैं नकदी लेनदेन, बैलेंस शीट और आय विवरण।

  • मैनेजमेंट एकाउंटिंग – Management Accounting Kya Hai

    मैनेजमेंट एकाउंटिंग एक विशिष्ट अवधि में किसी बिजनेस के वित्तीय प्रदर्शन का आकलन करने के लिए किया जाता है। मैनेजमेंट एकाउंटिंग के लिए लोकप्रिय तरीके हैं बाध्यता (कन्सट्रैन्ट) विश्लेषण, एआर (प्राप्य खाता) प्रबंधन, वित्तीय लीवरेज मैट्रिक्स और नकदी प्रवाह विश्लेषण।

  • टैक्स एकाउंटिंग

    टैक्स एकाउंटिंग प्रक्रिया का उद्देश्य व्यक्तिगत करदाताओं, बिजनेस और गैर-लाभकारी संगठनों के लिए सटीक कर देनदारियों को बनाना है। टैक्स फॉर्म भरने, देय करों की गणना और टैक्स रिटर्न को पूरा करने के लिए भी यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण है।

  • ऑडिटिंग

    आंतरिक ऑडिटिंग यह सुनिश्चित करता है कि एक बिजनेस अपने लेनदेन को ठीक से रिकॉर्ड कर रहा है और उन्हें स्थापित नियमों के अनुसार आगे बढ़ा रहा है। इन्वेस्टिगेटिव, अनुपालन, वित्तीय और टैक्स ऑडिट जैसे संगठनों द्वारा विभिन्न प्रकार के ऑडिट किए जाते हैं।

  • लागत एकाउंटिंग – Cost Accounting Kya Hai

    निर्माता और सेवा प्रदाता बिजनेस करने की वास्तविक लागत का आकलन करने के लिए लागत एकाउंटिंग पर निर्भर रहते हैं। यह उत्पादन, सामग्री, श्रम, उपरि और रखरखाव जैसे विभिन्न प्रकार के व्यय का मूल्यांकन करने के लिए परिवर्तनीय और निर्धारित लागतों को देखती है।

  • फोरेंसिक एकाउंटिंग

    बैंक फोरेंसिक अकाउंटिंग, जांच एजेंसियों, पुलिस को व्यक्तियों और संगठनों की वित्तीय गतिविधियों की जांच करने के लिए तैनात करते हैं। इस प्रकार के लेखांकन का उपयोग गबन और धोखाधड़ी के मामलों में किया जाता है।

  • आंतरिक ऑडिटिंग

    किसी कंपनी के भीतर वित्तीय अनियमितताओं के आकलन और सुधार के लिए इंटरनल ऑडिटिंग की जाती है। इंटरनल ऑडिटिंग कंपनियों के जोखिम प्रबंधन प्रक्रियाओं और नीतियों का एक अभिन्न हिस्सा होता है।

एकाउंटिंग कैसे करते हैं? Accounting Kaise Karte Hain?

एकाउंटिंग कार्य करने के लिए, आपको सभी खर्चों और आय के रिकॉर्ड को बनाए रखने की आवश्यकता होती है। यह कुशलता से वित्त का प्रबंधन करने और आसानी से अपने व्यवसाय के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रिया होता है।

यहां कुछ अन्य पैरामीटर दिए गए हैं जिनका आपको लेखा कार्य करते समय पालन करने की आवश्यकता होती है:

  • सबसे पहले स्रोत दस्तावेज़ तैयार करके और फिर सभी लेनदेन रिकॉर्ड करने के लिए उनका उपयोग करके सभी वित्तीय लेनदेन का विश्लेषण करें।
  • बिक्री, कैश रिसिप्ट, खरीद, और भी जैसे लेनदेन की रिकॉर्डिंग के लिए जर्नल प्रविष्टियां बनाएं।
  • प्रत्येक लेनदेन के बाद खाते में अब तक किए गए परिवर्तनों को प्रदर्शित करने के लिए एक सामान्य खाता बनाएँ।
  • वित्तीय विवरण तैयार करें जिसमें नकदी प्रवाह, बैलेंस शीट और इक्विटी के बारे में विवरण शामिल हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए एक ट्रायल बैलेंस बनाएं कि कुल क्रेडिट किए गए कुल डेबिट के बराबर है।
  • समायोजन प्रविष्टियों का उपयोग करके खाते को अपडेट करें।
  • क्रेडिट और डेबिट राशि के बीच मिसमैच यानी गलती से बचने के लिए समायोजित ट्रायल बैलेंस तैयार करें।
  • डेबिट और क्रेडिट दोनों राशियों की जाँच के लिए ट्रायल बैलेंस पोस्ट-क्लोज़िंग बनाएँ।

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर क्या है? Accounting Software Kya Hai?

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जो लेखांकन कार्यों को प्रबंधित करने और रिकॉर्ड करने और बिजनेस के वित्तीय डेटा की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है। एकाउंटिंग सोल्युशन कंपनी के सभी वित्तीय लेनदेन का ट्रैक रखने और रिपोर्ट बनाने में मदद करते हैं।

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर बाहरी और आंतरिक ऑडिट, पीरियोडिक रिपोर्ट और आंतरिक और कानूनी उद्देश्यों के लिए वित्तीय विश्लेषण के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करता है।

इसके अलावा, यह सॉफ्टवेयर विभिन्न मात्रात्मक मापदंडों जैसे कि इन्वेंट्री मैनेजमेंट, पेरोल, बिक्री, खरीद, क्रेडिट और डेबिट, कुछ नाम के लिए इनसाइट्स(अंतर्दृष्टि) प्रदान करता है।

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के फायदे – Accounting Software ke Fayde

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर जटिल और लेखांकन प्रक्रियाओं को सरल बनाने में मदद करता है। इसके प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:

  • सरलीकृत टैक्स अनुपालन

    एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर वित्तीय स्टेटमेंट को अपडेट(अद्यतन) करने और खातों का एक सटीक रिकॉर्ड बनाए रखने के द्वारा टैक्स अनुपालन को सरल बनाने में मदद करता है। सॉफ्टवेयर के बिल्ट-इन टैक्स नियम आपको चालान के आधार पर टैक्स गणना करने की सुविधा देते हैं।

  • क्विक इनवॉइस(त्वरित चालान)

    लोकप्रिय अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस चालान(इनवॉइस) बनाने और उन्हें कस्टमाइज़ करने के लिए प्रीबिल्ट टेम्प्लेट प्रदान करते हैं। आप लंबित चालान के लिए पेमेंट रिमाइंडर भी भेज सकते हैं।

  • वित्तीय डेटा सुरक्षा

    अकाउंटिंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर यह सुनिश्चित करता है कि आपके सभी वित्तीय विवरण, रिकॉर्ड, और चालान बड़े सही तरीके से उनके संबंधित फ़ोल्डरों में संग्रहीत किए गए हैं। सभी वित्तीय डेटा को सॉफ्टवेयर के अंत से अंत एन्क्रिप्शन और उपयोगकर्ता एक्सेस अधिकारों के साथ सुरक्षित किया जा सकता है।

  • समय और पैसे की बचत

    एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर कंपनियों को संसाधनों को बचाने में मदद करता है। मैनुअल कार्य जैसे रिकॉर्ड बनाए रखना, वित्तीय रिपोर्ट तैयार करना आदि स्वचालित हो सकते हैं। आप न केवल समय बचाते हैं बल्कि मैन्युअल त्रुटियों की संभावना को भी रोकते हैं।

  • वास्तविक समय रिपोर्टिंग

    ऑनलाइन अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर को वास्तविक समय में इन्वेंट्री, बिक्री और खर्च को ट्रैक करने के लिए बैंक खातों में एकीकृत किया जा सकता है। बैंक समाधान (Bank Reconciliation) भी किया जा सकता है।

  • सटीक बहीखाता

    क्लाउड एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर ऑडिट और टैक्सेशन के लिए सटीक वित्तीय रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए जर्नल प्रविष्टियों को संतुलित करने के लिए सबसे अच्छा है। सभी लेखांकन रिकॉर्ड्स को व्यवस्थित रूप से बनाए रखा जाता है, मैनुअल त्रुटियों की संभावना को कम करता है।

  • आसान सहयोग(ईजी कोलैबरेशन)

    एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर आपको उपयोगकर्ता और अनुमति एक्सेस सेट करने देता है। इसके अलावा, आप कई उपयोगकर्ताओं के साथ वास्तविक समय में सहयोग कर सकते हैं और दस्तावेज़ साझा कर सकते हैं।

Top 5 Accounting Software in Hindi

यहाँ हिंदी में लेखांकन सॉफ्टवेयर की एक सूची है ।

समापन

एकाउंटिंग वित्तीय लेनदेन को रिकॉर्ड, व्यवस्थित और विश्लेषण करने के लिए किसी भी व्यवसाय का एक अनिवार्य हिस्सा होता है। अपने वित्तीय डेटा पर बेहतर नियंत्रण रखने के लिए व्यवस्थित रखना सबसे अच्छा होता है।

सामान्य प्रश्न

  1. लेखांकन क्या है?

    लेखांकन का सिधा मतलब अंको के लेख से होता है। किसी भी घटना क्रम को अंको में लिखने की कला को लेखांकन (Accounting) कहते हैं। यहां घटना क्रम क्रम का मतलब रूपयों के लेने-देन की क्रिया से है।

  2. लेखांकन किसे कहते हैं?

    लेखांकन (Accounting) किसी संगठन या संस्था के वित्तीय डेटा को रिकॉर्ड करने और विश्लेषण करने की प्रक्रिया को कहते है। यह किसी भी व्यवसायिक सौदों(रुपयों की लेन-देन) के लिखने और वर्गीकृत करने की कला है।

  3. लेखांकन के प्रकार? Accounting ke Prakar

    किसी भी कंपनी में कई प्रकार के उद्देश्यों के लिए कई तरह की लेख पद्धति बनाई गई है। लेकिन लेखांकन मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं, वित्तीय लेखांकन (Financial Accounting), प्रबंध लेखांकन (Management Accounting) और लागत लेखांकन (Cost Accounting)

  4. लेखांकन का अर्थ?

    लेखांकन मुख्य रूप से दो शब्दों से बना है। पहला लेख और दूसरा अंकन, जिसमें लेख का मतलब लिखने से होता है और अंकन का मतलब अंकों से होता है। इसे लेखांकन के रूप में जाना जाता है।

  5. लेखांकन की विशेषताएं?

    किसी भी व्यावसायिक लेन-देन की संपूर्ण जानकारी रखना और उसे नियमित तथा व्यबस्थित तरीके से लेखा पुस्तिका में दर्ज करना।

  6. लेखांकन की परिभाषा?

    हेरोल्ड बीरमेन और ऐलेन आर. के अनुसार लेखांकन को किसी भी वित्तिय रिपोर्ट को जानने, मापने, लिपबद्ध करने और संचारित करने के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया लेखा सॉफ्टवेयर समीक्षा देखें|

«
»

Cronberry

Vyapar Billing Software

Monarch Smart Cut Pro

Singularity complete

GoToAssist

Singularity XDR

Singularity Core

Whatso

Rapbooster

Employee Vibes

Microsoft Office 365 Business Basic

Filmora X

Ecgtrade

Techno Trade

Hompath Firefly

eR4u - easy retail for you

Marg POS

Plantronics Calisto 3200

Mcafee Antivirus

Cronberry

Vyapar Billing Software

Monarch Smart Cut Pro

Singularity complete

GoToAssist

Singularity XDR

Singularity Core

Whatso

Rapbooster

Employee Vibes

Microsoft Office 365 Business Basic

Filmora X

Ecgtrade

Techno Trade

Hompath Firefly

eR4u - easy retail for you

Marg POS

Plantronics Calisto 3200

Mcafee Antivirus